Sidebar Menu

जसविंदर सिंह

राज्य सचिव, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) मध्यप्रदेश

नगर निकाय चुनाव - एक राजनीतिक लड़ाई 

  • Oct 18, 2019

कांग्रेस का संकट यही है कि यदि भाजपा की विचारधारा को हराना है तो कांग्रेस को पहले अपनी विचाराधारा को समझना होगा, फिर जाकर भाजपा की विचारधारा को तर्क और तथ्यों के तीरों से परास्त करना होगा। मगर कांग्रेस वैचारिक रूप से दिवालिया हो चुकी है।

Read More

‘हनीट्रैप’ : हर चेहरा बेनकाब हो 

  • Oct 01, 2019

आप किसी भी अखबार की हैडलाईन उठा कर देख लीजिए-शीर्षक करीब करीब एक जैसे मिलेंगे: विष कन्यायें, ब्लैक मेलर और न जाने क्या क्या? इन शब्दों के उपयोग का अर्थ ही यही है कि सारा दोष इन्हीं का है हनी ट्रैप में लिप्त पुरुष तो इनके झांसे में आने वाले सीधे साधे, भोले भाले इंसान हैं, जिनको इन महिलाओं ने अपने जाल में फंसाया है। 

Read More

लोकजतन - बीस साल का सफर

  • Jul 28, 2019

लोकजतन का आगमन तब हुआ था जब लोकतंत्र का चौथा खंभा कहा जाने वाला मीडिया इनके भांड़ और भौंपू की भूमिका में आ गया था। समाचार समाप्त होने लगे। सूचनायें सिकुंडऩे लगी। उपभोक्तावादी संस्कृति को पाला पोसा जाने लगा। जन और जनतंत्र मीडिया से गायब होने लगा।

Read More

लोकजतन सम्मान 2019 : राम विद्रोही : बुरी आदतों वाले अच्छे आदमी

  • Jul 26, 2019

वे थोड़ा सा भी तुडऩे या मुडऩे की कोशिश करते तो किसी भी हाथ का कंगन या कड़े हो सकते थे। उन्हें थोड़ा सा भी व्यवहारिक ज्ञान होता तो वह किसी भी दरबार के नवरत्नों में शुमार हो सकते थे। मगर यह सब नहीं है।

Read More

भाजपा की हार सुनिश्चित करो

  • May 03, 2019

वैसे तो मध्यप्रदेश का चुनावी नजारा देश के अन्य राज्यों से अलग नहीं है। भाजपा की हजाशा और गुटबाजी के नए नए नजारे देखने को मिल रहे हैं। सतना में भाजपा की महापौर जब केन्द्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मिलने के लिए पहुंची तो वहां उनकी ही एक पार्टी की महिला नेत्री के साथ उनका विवाद हुआ। विवाद तेज हुआ। गाली गलौज तक पहुंचा और फिर हाथापाई की ऐसी नौबत आई कि महापौर के...

Read More

सर्वोच्च न्यायालय का आदेश : कानून का कंधा और मनुवादी बंदूक

  • Mar 05, 2019

प्रश्न यह है कि अक्सर भाजपा सरकार के समय ही ऐसे आदेश क्यों आते हैं? इससे पहले अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के समय 30 मई 2002 को आदेश जारी कर आदिवासियों और वनवासियों को वनभूमि से बेदखल करने का आदेश जारी किया था। 

Read More

कर्ज माफी में आ रही बाधाओं को दूर करो

  • Jan 31, 2019

कर्जमुक्ति के बाद यह भी जरूरी है कि दोबारा किसान संकट में न फसे, इसलिए कर्जमुक्ति के साथ ही लागत का डेढ़ गुना दाम भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

Read More

लोकजतन के मजबूत स्तंभ : प्रदीप का यूं चले जाना

  • Jan 06, 2019

अपनी पहचान को सुरक्षित रखने के खतरे पग पग पर होते हैं। प्रदीप ने इन्हीं खतरों को उठाया। 

Read More

सावित्री बाई फुले: अज्ञानता और अंधविश्वास का प्रसार रोकना होगा

  • Jan 03, 2019

3 जनवरी सावित्री बाई फुले का जन्म दिन है। यूं अब भाजपा और दबी जुबान में संघ परिवार भी सावित्री बाई फुले और महात्मा ज्येतिबा राव फुले का नाम लेने लगा है, मगर उन्हें अपने महापुरुषों में शामिल नहीं किया है। वे ऐसा कर भी नहीं सकते हैं। और जहां तक सावित्री बाई फुले की शिक्षाओं का प्रश्र है, उनका तो वे भूलवश भी जिक्र नहीं करते हैं।

Read More